NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 7 – Kya Nirash Hua Jae

NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 7 – क्या निराश हुआ जाए ( Kya Nirash Hua Jae ) – हज़ारी प्रसाद द्विवेदी 

आपके विचार से

1. लेखक ने स्वीकार किया है कि लोगों ने उन्हें भी धोखा दिया है फिर भी वह निराश नहीं है। आपके विचार से इस बात का क्या कारण हो सकता है?

उतर – लेखक ने स्वीकार किया है  कि लोगों ने उन्हें भी धोखा दिया है फिर भी वह निराश नहीं है, क्योंकि लेखक एक आशावादी व्यक्ति है। उसके साथ कई निराशावादी घटनाएं हुई है, पर कुछ आशावादी और अच्छी घटनाएं भी हुई है, उसका मानना है कि अगर सुखद जीवन जीना है तो हमें अच्छी और आशावादी चीजों को याद रखना चाहिए।




पर्दाफाश 

1. दोषों का पर्दाफाश करना कब बुरा रूप ले सकते है ?

उतर – दोषों का पर्दाफाश करना तब बुरा रूप ले सकता है, जब हम किसी की बुराई करने में आनंद लेते है, उसे और बढ़ाते हैं। जिससे गलत बातों का प्रचार होता है। लोगों में बुराइयां फैलती है, लोगों में बदनामी होती है और लड़ाइयां भी होती है।

2. आजकल के बहुत से समाचार पत्र, या समाचार चैनल ‘ दोषों का पर्दाफाश ‘ कर रहे है? इस प्रकार के समाचारों और कार्यक्रमों की साथर्कता पर तर्क सहित विचार लिखिए?

उतर – आजकल के बहुत से समाचार पत्र या समाचार चैनल ‘ दोषों का पर्दाफाश कर रहे है। जिससे लोगों में जागरूकता फैलती है । पर ये तभी फायदेमंद होता है, जब सूचना जो दी जा रही है। वो सत्य हो,उनमें कोई मिलावट न हो। वरना टी. वी, और समाचार – पत्रों में अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए कुछ मंगढ़त बाते भी होती है

NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 7  – कारण बताइए

निम्नलिखित के संभावित परिणाम क्या – क्या हो सकते है ? आपस में चर्चा कीजिए, जैसे -;” ईमानदारी को मूर्खता का पर्याय समझा जाने लगा है। “ परिणाम – भ्रष्टाचार बढ़ेगा।

1. “ सच्चाई केवल भिरू और बेबस लोगों के हिस्से पड़ी है।“

उतर – लोगो का विश्वास कमजोर पड़ेगा । ईमानदार लोग, बेईमान को तरक्की करते देख कमजोर पड़ने लगेगा। उनका विश्वास ईमानदारी पड़ से हटेगा।




2. “ झूठ और फरेब का रोजगार करने वाले फल फूल रहे है। “ –

उतर – जो लोग बेईमानी से पैसे कमा रहे है,  वो आज खुश है। और जो मेहनत से ईमानदारी का पैसा कमा रहे है, वो दुखी है। तो लोगों में भ्रष्टाचार फैलेगा।

3. “ हर आदमी दोषी अधिक दिख रहा है, गुणी कम । “

उतर – भ्रष्टाचार की वजह से लोगों में अविश्वास बढ़ेगा, हर आदमी अपने से दूसरे व्यक्ति को दोषी मानेगा ।

NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 7  – सार्थक शीर्षक 

1. लेखक ने लेख का शीर्षक ‘ क्या निराश हुआ जाए ‘ क्यों रखा होगा ? क्या आप इससे भी बेहतर शीर्षक सूझा सकते है ?

उतर – लेखक ने लेख का शीर्षक ‘ क्या निराश हुआ जाए ‘ रखा होगा ये सोचकर कि आजकल दुनिया में लोगो में अविश्वास के कारण निराशा हाथ लगती है, तो उस समय लेखक उनके साथ कुछ अच्छे पलों को भी याद रखने को कहता है। वो कहता है कि कुछ बुराइयों को देखकर हमें अपने साथ हुई अच्छाइयों को नहीं भूलना चाहिए। हमे निराश नही होना चाहिए। मेरे हिसाब से इसका एक बेहतर शीर्षक हो सकता है “ हमे आशावादी हुआ जाए “ ।

2. यदि ‘ क्या निराश हुआ जाए ‘ के बाद कोई विराम चिन्ह् लगाने के लिए कहा जाए तो आप दिए गए चिन्हों में से कौन – सा चिन्ह् लगायेगे? अपने चुनाव का कारण भी बताइए ? – , । . ? ; – , … ।

उतर – इसमें ‘ क्या निराश हुआ जाए ?  के बाद प्रश्नचिनह लगाना उचित होगा क्योंकि ये उन लोगों द्वारा पूछा गया प्रश्न है
जो ईमानदार है और फिर भी दुखी है।

3.“ आदर्शो की बाते करना तो बहुत आसान है पर  उन पर चलना बहुत कठिन है। “ क्या आप इस बात से सहमत है? तर्क सहित उतर दीजिए।

उतर – “ आदर्शों की बाते तो बहुत आसान है पर उन पर चलना बहुत कठिन है ।“ हम इस बात से सहमत है, क्योंकि आजकल के समाज जहां चारों तरफ। भ्रष्टाचार फैला हुआ है, झूठे लोगों का बोलबाला है लोग आदर्शो के सहारे नहीं जी सकते। आज के ज़माने में ईमानदार और आदर्शो पर चलने वाले लोग दुखी है, और बेईमानी से पैसा कमाने वाले सुखी है।




NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 7  – भाषा की बात

1. दो शब्दो के मिलने से समास बनता है। समास का एक प्रकार है – द्वंद्व समास। इसमें दोनों शब्द प्रधान होते है। जब दोनों भाग प्रधान होंगे तो एक – दूसरे में द्वंद्व ( स्पर्धा, होड़ ) की संभावना होती है। कोई किसी से पीछे रहना नहीं चाहता, जैसे – चरम और परम, भीरू और बन बेबस = भीरू – बेबस। दिन और रात = दिन – रात।
‘ और ‘ के साथ आए शब्दो के जोड़े को ‘ और ‘ हटाकर (-) योजक चिन्ह् भी लगाया जाता है। कभी – कभी एक साथ भी लिखा जाता है। द्वंद्व समास के बारह उदहारण ढूंढ़कर लिखिए।

उतर – 1.पाप और पुण्य =पाप – पुण्य
2. ऊंच और नीच = ऊंच – नीच
3. माता और पिता =माता – पिता
4. खरा और खोटा =खरा – खोटा
5. सीता और राम = सीता – राम
6. अन्न और जल = अन्न – जल
7. रुपया और पैसा = रुपया – पैसा
8. मार और पीट = मार –पीट
9. भूखा और प्यासा = भूखा – प्यासा
10. अपना और पराया = अपना – पराया
11. राजा और रंक = राजा – रंक
12. रात और दिन = रात – दिन।

2.पाठ से तीनों प्रकार के संज्ञाओं के उदहारण खोजकर लिखिए ।

क ) जातिवाचक् संज्ञा – ड्राइवर,हिन्दू, मनुष्य आदि।
ख) व्यकतिवाचक संज्ञा – तिलक, भारत, मदन मोहन मालवीय आदि।
ग) भाववाचक संज्ञा – डकैत,झूठ,बेईमानी, ईमानदारी आदि।

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on email

Leave a Comment