NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 14 – Akbari Lota

NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 14 – अकबरी लोटा (Akbari Lota) – अनपूर्णानन्द वर्मा 

कहानी की बात

1. “ लाला ने लोटा ले लिया,बोले कुछ नहीं, अपनी पत्नी का अदब मानते थे। “ लाला झाऊलाल को बेढांगा लोटा बिल्कुल पसंद नहीं था। फिर भी उन्होंने चुपचाप लोटा ले लिया आपके विचार से वे चुप क्यों रहे? अपने विचार लिखिए।

उतर – लाला झाऊलाल को बेढ़ांगा लोटा बिल्कुल पसंद नहीं था फिर भी बीवी के उसमे पानी लाने पर चुपचाप ले लिया, क्योंकि उन्होंने अपनी बीवी को पैसे देने का वायदा किया था, उन्हें लगा कि अगर लोटे के पीछे बहस करूगां तो पैसे की याद आ जायेगी और लड़ाई हो जायेगी। इसलिए वो चुप ही रहे।




2. “ लाला झाऊलाल जीने फौरन दो और दो जोड़कर स्तिथि को समझ लिया। “ आपके विचार से लाला झाऊलाल ने कौन – कौन सी बाते समझ ली होगी?

उतर – “ लाला झाऊलाल जी ने फौरन दो और दो जोड़कर स्तिथि को समझ लिया।“ जब लाला झाऊलाल के हाथों पानी का लोटा छूटकर नीचे गिरा और लुढ़कता हुआ आंखों से ओझल हो गया और फिर भीड़ उनके घर उमड़ने लगी, किसी के चीखने और गाली देने की आवाज़ से वो समझ गए की उनके लोटे द्वारा किसी को चोट लगी है।

3. अंग्रेज़ के सामने बिलवासी जी ने झाऊलाल को पहचानने तक से क्यों इनकार कर दिया था? आपके विचार से बिलवासी जी ऐसा अजीब व्यवहार क्यों कर रहे थे? स्पष्ट कीजिए?

उतर – अंग्रेज़ के सामने बिलवासी जी ने झाऊलाल को पहचानने तक से इंकार कर दिया था ताकि अंग्रेज़ को लगे कि बिलवासी जी झाऊलाल को नहीं जानते है। और बिलवासी जी झाऊलाल जी के लिए पैसों का इंतजाम भी करना चाहते थे तो झाऊलाल जी को चाहिए, उस बेढांगे लोटे  नायाब बता कर अंग्रेज़ को बेच दें।

4. बिलवासी जी ने रुपयों का प्रबंध कहां से किया था ? लिखिए।

उतर – बिलवासी जी ने झाऊलाल जी की मदद करने के लिए अपने ही घर में अपनी बीवी के संदूक से पैसे चुराए थे।

5. आपके विचार से अंग्रेज़ ने यह पुराना लोटा क्यों खरीद लिया ? आपस में चर्चा करके वास्तविक कारण की खोज कीजिए और लिखिए ?

उतर – अंग्रेज़ ने वह पुराना लोटा बिलवासी जी के बताने पर खरीद था कि ये बहुत पुराना अखबर के ज़माने का। ऐतिहासिक है 500 रुपए में खरीद लिया, क्योंकि अंग्रेज़ को पुरानी चीज़े जो कि भारतीय सभ्यता को दर्शाती है पसंद थी।




NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 14  – अनुमान और कल्पना

1. ” इस भेद को मेरे सिवाए मेरा ईश्वर ही जानता है। आप उसी से पूछ लीजिए । मैं नहीं बताऊंग।”
बिलवासी जी ने यह बात किससे और क्यों कही ? लिखिए।

उतर – “इस भेद को मेरे सिवाए मेरा ईश्वर ही जानता है। आप उसी से पूछ लीजिए। मैं नहीं बताऊंगा।”

बिलवासी जी ने यह बात झाऊलाल जी से कहीं थी क्योंकि उन्होंने अपने घर में चोरी करके उनके लिए पैसों का इंतजाम किया था वो बताना नहीं चाहते थे और फिर वो जल्दी में थे,क्योंकि उन्हें अपने चुराए हुए पैसों को वापस भी रखना था।

2. ” उस दिन रात्रि में बिलवासी जी को देर तक नींद नहीं आईं।” समस्या झाऊलाल की थी और नींद बिलवासी की उड़ी तो क्यों ? लिखिए।

उतर – “ उस दिन रात्रि में बिलवासी जी को देर तक नींद नहीं आईं। “ समस्या झाऊलाल की थी और नींद बिलवासी की उड़ी क्योंकि झाऊलाल जी की मदद करने के लिए बिलवासी जी ने अपने घर चोरी की थी। उन्होंने अपनी बीवी के पैसे चुराए थे। अब झाऊलाल जी की मदद करने। केबाद वो अपनी बीवी के पैसे वापस रखना चाहते थे पर उनकी बीवी  अभी सोई नहीं थी। इसलिए वो जग कर अपनी बीवी के सोने का इंतजार कर रहे थे

3. “लेकिन मुझे इसी ज़िंदगी में चाहिए।”  “अजी इसी सप्ताह में के लेना।” ” सप्ताह से आपका तात्पर्य सात दिन से है या सात वर्ष से ?” झाऊलाल पत्नी बीच की इस बातचीत  क्या पता चलता है ? लिखिए।

उतर – झाऊलाल और उनकी पत्नी की बातचीत से पता चलता है कि झाऊलाल को हर बात को टालने की बीमारी थी। या उनकी बीवी ने उनसे कुछ पहले भी मांगा होगा और झाऊलाल जी उस नह दे पाए होंगे।




NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 14- क्या होता यदि

1. अंग्रेज़ लोटा न खरीदता ?

 उतर – अगर अंग्रेज़ लोटा न खरीदता तो बिलवासी बाबू को अपनी बीवी के चुराए हुए पैसे झाऊलाल जी को देने पड़ते।  बिलवासी बाबू भी अगर पैसे न चुराते तो झाऊलाल जी अपने बीवी को पैसे दे नहीं पाते और उनकी बेइज्जती अपनी बीवियों के सामने।

2. यदि अंग्रेज़ पुलिस को बुला लेता ?

उतर – यदि अंग्रेज़ पुलिस को बुला लेता तो झाऊलाल जी को सजा हो जाती है, और उन्हें जेल जाना पड़ता और वो अपनी बीवी को पैसे नहीं दे पाते।

3. जब बिलवासी अपनी पत्नी के गले से चाबी निकाल रहे थे, तभी उनकी पत्नी जाग जाती ?

उतर – जब बिलवासी अपनी पत्नी के गले से चाबी निकाल रहे थे, तभी उनकी पत्नी जाग जाती तो उनकी चोरी पकड़ी जाती और उनकी बीवी के सामने उनकी बेइज्जती हो जाती ।

NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 14 – पता कीजिए

1. “अपने वेग में उल्का को लजाता हुए वह आंखों से ओझल हो गया।” उल्का क्या होती है ? उल्का और ग्रहों में कौन – कौन सी समानताएं और अंतर होते हैं?

उतर – उल्का को अंग्रेज़ी में Asteroids कहते है। जिनका निर्माण चट्टानों के छोटे – छोटे कणों से होता है। उल्का और ग्रहों में अंतर निम्नलिखित है –

  1. ग्रह सूर्य के चारों तरफ शक्तिशाली गुरूत्वाकर्षण की वजह से घूमते है, जबकि उल्काओं का सूर्य के प्रति गुरुत्वाकर्षण बहुत कम होता है।
  2. उलकाओं का आकार ग्रहों से छोटा होता है।




उल्का और ग्रहों में समानताएं

  1. दोनों में चट्टानों के कणों का मिश्रण पाया जाता है।
  2. दोनों सूर्य के इर्द – गिर्द चक्कर लगाते हैं।

2.इस कहानी में आपने दो चीजों के बारे में मजेदार कहानियां पढ़ी –अकबरी लोटे की कहानी और जहांगीरी अंडे की कहानी।
आपके विचार  से ये कहानियां सच्ची है या काल्पनिक ?

उतर – बच्चे अपने विचार खुद बताइए।

3.अपने घर या कक्षा की किसी पुरानी चीज़ के बारे में ऐसी ही कोई मजेदार कहानी बनाइए ।

उतर –बच्चे अपनी कहानी स्वयं बताइए।

4.बिलवासी जी ने जिस तरीके से रुपयों का प्रबंध किया, वह सही था या गलत ?

उतर – बिलवासी जी का पैसो का इंतजाम करने  का तरीका गलत था। क्योंकि चोरी करना कोई सही बात नहीं है चाहे फिर हम इससे किसी की मदद ही क्यों न कर रहे हो।

NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 14 – भाषा की बात

1. इस कहानी में लेखक जगह – जगह पर सीधी – सी बात कहने के बदले रोचक मुहावरों, उदाहरणों आदि के द्वारा कहकर अपनी बात की और अधिक मजेदार /रोचक बना दिया है। कहानी से वे वाक्य चुनकर लिखिए जो आपको सबसे अधिक मजेदार लगे।

उतर – 1. कुछ ऐसी गढ़ण उस लोटे की थी कि उसका बाप डमरू, मां चिलम रही हो।
2. ढाई सौ रुपए तो एक साथ आंख सेकने के लिए भी न मिलते हैं।

2.इस कहानी में लेखक ने अनेक मुहावरों का प्रयोग किया है। कहानी में से पांच मुहावरों चुनकर उनका प्रयोग करते हुए वाक्य लिखिए।

उतर – 1. मारा मारा फिरना जो बच्चे अपनी पढ़ाई ठीक ढंग से नहीं करते, वो बड़े होकर नौकरी  के लिए यूं ही मारे – मारे फिरते है।
2. आंख सेकने के लिए भी न मिलना हज़ार – हजार के नोट से आंख सेकने को भी नहीं मिलती।
3. आंखों से खा जाना वो मुझे ऐसे गुस्से से देख रहा था मानो आंखों से खा जाएगा।
4. चैन की नींद सोना अपना होमवर्क करने के बाद मुझे चैन की नींद आई।
5. डीग सुनना राम खड़े – खड़े श्याम की डीग सुनता रहा क्योंकि श्याम उसका परम मित्र है।




Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on email

Leave a Comment