NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 – Kaamchor

NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 – कामचोर ( Kaamchor) – इस्मत चुगताई 

कहानी से

1. कहानी में ‘ मोटे – मोटे किस काम के है ? किन के बारे में और क्यों कहा गया ?

उतर – कहानी में ‘ मोटे – मोटे किस काम के है ये शब्द बच्चो के लिए इस्तेमाल हुआ है, क्योंकि बच्चे सारा दिन घर में शरारत करते थे, कोई काम नहीं करते थे, इसलिए मोटे हो रहे थे




2. बच्चो के उधम मचाने के कारण घर की क्या दुर्दशा हुई ?

उतर – बच्चो के उधम मचाने के कारण घर में चारो तरफ गंदगी फैल गई, सभी परेशान हो गए। अम्मा घर छोड़ने को तैयार हो गई। जानवर भी परेशान हो गए। आखिर में सबने बच्चो को कुछ भी करने को मना कर दिया।

3. “ या तो बच्चा राज कायम कर लो या मुझे ही रख लो। “ अम्मा ने कब कहा ? और इसका परिणाम क्या हुआ ?

उतर – “ या तो बच्चा राज कायम कर लो या मुझे ही रख लो।“ अम्मा ने कहा जब बच्चो ने चारो तरफ काम फैला दिया। उधम मचा दिया। और इसका परिणाम यह हुआ कि बच्चो ने तय किया कि अब एक ग्लास पानी भी खुद उठाकर नहीं पिएगा। क्योंकि पिताजी ने उन्हें हिदायत दे दी थी कि अगर किसी चीज में हाथ लगाया तो रात का खाना नहीं मिलेगा।

4. ‘ कामचोर ‘ कहानी क्या संदेश देती है ?

उतर – ‘ कामचोर ‘ कहानी  का यह संदेश है कि बच्चो को बचपन से ही उनकी उम्र के अनुसार छोटे – छोटे कार्य करवाने चाहिए, ताकि उनके काम को सही ढंग से करना आ सके। और उन्हें काम करने की आदत हो सके।

5. क्या बच्चों ने उचित निर्णय लिया कि अब चाहे कुछ भी हो जाए, हिलकर पानी भी नहीं पिएगे ?

उतर – बच्चों का यह निर्णय उचित नहीं था। क्योंकि इससे वह काम को सही ढंग से करना सीख नहीं पायेंगे और भी कामचोर बन जायेगें। जो कि उनके लिए सही नहीं। इसके लिए उनके मां – बाप और घर के बड़े लोगों को काम को धीरे – धीरे और सही से करने का ढंग बताना चाहिए।




NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 – कहानी से आगे

 1. घर के सामान्य काम हो या अपना निजी काम, प्रत्येक व्यक्ति को अपनी क्षमता के अनुरूप उन्हें करना आवश्यक क्यों है।

उतर – घर के सामान्य काम हो या अपना निजी काम, प्रत्येक व्यक्ति को अपनी क्षमता के अनरूप उन्हें करना आवश्यक है ताकि काम सही ढंग से और सुचारू रूप से हो सके। काम न आने पत उसे कर पना संभव नहीं, और वो काम खराब हो जाएगा। इसलिए अपनी कब्लीयत के अनुसार कार्य करना चाहिए।

2. भरा – पूरा परिवार कैसे सुखद बन सकता है और कैसे दुखद ? कामचोर कहानी के आधार पर निर्णय कीजिए?

उतर – भरा – पूरा परिवार तभी सुखद बन सकता है जब सब अपनी जरूरत के काम खुद करे। छोटे बच्चे भी अपनी उम्र के अनुसार कार्य करे। और दुखद तब बन सकता है जब जो काम जिसको नहीं आता वह भी उसको करने की कोशिश करे।

3. बड़े होते बच्चे किस प्रकार माता – पिता के सहयोगी हो सकते है और किस प्रकार भार ? कामचोर कहानी के आधार पर अपने विचार व्यक्त कीजिए?

उतर – बड़े होते बच्चे माता – पिता के सहयोगी हो सकते है अगर माता – पिता उनकी उम्र के अनुसार उनसे कार्य करवाए और इन्हे समझाए कि काम किस प्रकार होते है। पर वही बच्चो द्वारा किया गया कार्य भार हो सकता है जब हम उनसे उम्र से बढ़कर कार्य करवाए । या हमने कभी उनसे कोई काम न करवाया हो और अचानक उन्हें काम करने को दे दें।




4. ‘ कामचोर ‘ कहानी एकल परिवार की कहानी है या संयुक्त परिवार की ? इन दोनों तरह के परिवारों में क्या – क्या अंतर होते है ?

उतर – ‘ कामचोर ‘ कहानी एक संयुक्त परिवार की कहानी है।एकल परिवार में काम करने वाले व्यक्ति कम होते है, काम भी कम होता है, बच्चे भी काम करना सीखते है क्योंकि बच्चे कम होते है,पर दूसरी तरफ संयुक्त परिवार में घर में सदस्य ज़्यादा होते है, बच्चे भी ज़्यादा होते है। तो सब काम बड़ जाते है। जिससे करने के लिए सबका योगदान चाहिए, वरना काम करने में टाइम लगता है, और काम सही ढंग से कभी – कभार पूरा नहीं होता है।

NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 10 – भाषा की बात

“ धुली – बेधुली बाल्टी लेकर आठ हाथ चार थनो पर पिल पड़े। “ धुली शब्द से पहले ‘ बे ‘ लगाकर बेधूली बना है। जिसका अर्थ है ‘ बिना धुली ‘ ‘ बे ‘ एक उपसर्ग है।‘ बे ‘ उपसर्ग से बननेवाले कुछ और शब्द है –
बेतुका, बेईमान,बेघर,बेचैन,बेहोश आदि। आप भी नीचे लिखे उपसर्गों से बनने वाले शब्द खोजिए-

उतर – प्र – प्रधान,प्रेम,प्रकट आदि।
आ – आराम, आकाश,आसार आदि।
भर – भरपूर, भरमार, भरपाई आदि।
बद – बदनाम, बदला, बदसूरत,आदि। 

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on email

Leave a Comment